RRB NTPC Vacancy 2024: रेलवे में निकली नई भर्ती, फॉर्म भरने का आखिरी मौका

RRB NTPC Vacancy 2024: रेलवे में निकली नई भर्ती, फॉर्म भरने का आखिरी मौका

रेलवे भर्ती बोर्ड ने एक बार फिर द्वितीय एवं तृतीय स्तर के स्नातक तथा पंचम एवं षष्ठम स्तर के स्नातक पदों पर भर्ती के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी की है, जिसके अनुसार इन स्तरों से भिन्न विभिन्न प्रकार के पदों के लिए चयन प्रक्रिया आयोजित की जाएगी। आपको बता दें कि यह आरआरबी एनटीपीसी भर्ती एक व्यापक भर्ती साबित होगी, क्योंकि इस बार दोनों स्तरों के पदों को मिलाकर 11558 पदों के लिए अधिसूचना निकली है। आरआरबी एनटीपीसी भर्ती अधिसूचना प्रकाशित होने के बाद सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे अभ्यर्थी काफी खुश नजर आ रहे हैं। अगर आप भी रेलवे विभाग में नौकरी करने के लिए काफी समय से तैयारी कर रहे हैं और इस प्रकाशित भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं तो इससे पहले आपको भर्ती से जुड़े सभी पहलुओं को जानना जरूरी होगा, जिसकी जानकारी आपको इस लेख में मिलेगी। आपको बता दें कि आरआरबी एनटीपीसी भर्ती के अंतर्गत प्रकाशित दोनों स्नातक स्तर के पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया केवल ऑनलाइन मोड में सफलतापूर्वक आयोजित की जा रही है। लेवल 5 और 6 पदों के लिए आवेदन 14 सितंबर से 20 अक्टूबर तक खुले रहेंगे और टू-स्टार और थ्री-स्टार पदों के लिए 21 सितंबर से 20 अक्टूबर तक आवेदन किए जा सकेंगे।

RRB NTPC Vacancy

किसी भी लेवल की भर्ती के लिए पात्र और योग्य उम्मीदवार इन तिथियों से पहले अपना आवेदन ऑनलाइन जमा कर सकते हैं। शिक्षक उम्मीदवार रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर ही ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकेंगे।

सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए ₹500 का आवेदन शुल्क लागू किया गया है।

इसी तरह ओबीसी के लिए भी सामान्य श्रेणी की तरह ₹500 का भुगतान करना होगा।

इसके अलावा एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी जैसे आरक्षित वर्ग में आने वाले उम्मीदवारों को 250 रुपये का आवेदन शुल्क जमा करना होगा।

सीबीटी के पहले चरण में बैंक शुल्क काटने के बाद अनारक्षित वर्ग को ₹400 वापस किए जाएंगे।

इस भर्ती में स्नातक लेवल 5 और 6 के पदों के लिए आयु सीमा 18 से 33 वर्ष रखी गई है।

इसके अलावा ग्रेजुएशन लेवल दो और तीन के पदों के लिए आयु सीमा 18 से 36 वर्ष रखी गई है। आरक्षण वर्ग के लोगों को आयु सीमा में छूट भी मिलेगी। सबसे पहले उम्मीदवारों को 12वीं कक्षा में सफलता प्राप्त करना आवश्यक है। आरआरबी एनटीपीसी के पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता भी ग्रेजुएशन लेवल पर आधारित है। उम्मीदवार के पास किसी भी विश्वविद्यालय से प्राप्त ग्रेजुएशन की डिग्री होना आवश्यक है। इसके अलावा कुछ संबंधित पदों के लिए कंप्यूटर साइंस के क्षेत्र में डिप्लोमा भी आवश्यक है। चयन प्रक्रिया के तहत उम्मीदवारों को सीबीटी I और सीबीटी II टेस्ट से गुजरना होगा। इसके बाद इस टेस्ट को पास करने वाले उम्मीदवारों को स्किल ट्रेनिंग दी जाएगी। स्किल ट्रेनिंग के बाद मेडिकल चेक-अप कराया जाएगा। अंत में दस्तावेजों के सत्यापन के बाद चयन किया जाएगा। आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा में पहले चरण के सीबीटी में 100 अंकों की परीक्षा आयोजित की जाएगी, जबकि दूसरे चरण में 120 अंकों की परीक्षा आयोजित की जाएगी। सीबीटी के दोनों चरणों के लिए 90-90 मिनट का समय दिया जाएगा।

परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी की जाएगी, जिसमें गलत उत्तरों के लिए 1/3 अंक काटे जाएंगे। केवल उत्तीर्ण अभ्यर्थी ही अगले चरणों के लिए पात्र होंगे। परीक्षा में असफल होने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

इस वेबसाइट पर आरआरबी एनटीपीसी भारती अधिसूचना खोलनी होगी।

अधिसूचना में उपलब्ध सभी जानकारी का अध्ययन करने के बाद आवेदन पत्र लिंक पर क्लिक करना होगा।

फॉर्म तक पहुंचने के लिए अपनी महत्वपूर्ण जानकारी के साथ पंजीकरण करना होगा।

पंजीकरण करने के बाद प्राप्त आईडी पर पासवर्ड की मदद से लॉग इन करना होगा।

लॉग इन करने के बाद स्क्रीन पर फॉर्म दिखाई देगा, जहां सभी विवरण भरने होंगे।

अब महत्वपूर्ण दस्तावेज अपलोड करने होंगे और आवेदन शुल्क जमा करना होगा।

इसके बाद सबमिट करने पर आपका आवेदन सफल हो जाएगा।

आरआरबी एनटीपीसी भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया दिसंबर महीने तक पूरी की जा सकती है। आरआरबी एनटीपीसी भर्ती के लिए आवेदन में सुधार की अंतिम तिथि 23 अक्टूबर से 1 नवंबर तक है। आरआरबी एनटीपीसी एडमिट कार्ड परीक्षा तिथि के करीब ही जारी किया जाएगा।

Official Link

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top