Govt Jobs 2024: भारत सरकार की रक्षा कंपनी में 10वीं पास के लिए 4000+ सीधी भर्ती, देखिए फॉर्म डेट

Govt Jobs 2024: भारत सरकार की रक्षा कंपनी में 10वीं पास के लिए 4000+ सीधी भर्ती, देखिए फॉर्म डेट

यंत्र इंडिया लिमिटेड भर्ती 2024: अगर आप सरकारी नौकरी की तलाश में हैं तो आपके लिए भर्ती का समय नजदीक आ रहा है। हाल ही में सरकारी रक्षा कंपनी यंत्र इंडिया लिमिटेड (YIL) ने 4039 पदों पर बड़ी वैकेंसी निकाली है। इस भर्ती का संक्षिप्त नोटिस जारी कर दिया गया है. जिसके मुताबिक इस भर्ती में आईटीआई और गैर-आईटीआई प्रशिक्षुओं के लिए आवेदन मांगे गए हैं। यंत्र इंडिया लिमिटेड ने सरकार के प्रमुख कार्यक्रम स्किल इंडिया के तहत यह अप्रेंटिस वैकेंसी निकाली है। जिसमें आवेदन प्रक्रिया जल्द ही शुरू हो जाएगी। उम्मीदवार अपनी योग्यता के आधार पर फॉर्म भर सकते हैं।

यह वैकेंसी बैच 58 के लिए निकाली गई है. आईटीआई और नॉन-आईटीआई के लिए अलग-अलग पदों की संख्या क्या है? उम्मीदवार अपना विवरण नीचे दी गई तालिका में देख सकते हैं।

नौकरी का शीर्षक रिक्ति
अपरेंटिस (गैर-आईटीआई) 1463
अपरेंटिस (पूर्व आईटीआई श्रेणी) 2576
कुल 4039

गैर-आईटीआई श्रेणी की भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों को न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं परीक्षा या इसके समकक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही गणित और विज्ञान में 40-40 फीसदी अंक होना भी जरूरी है. वहीं, आईटीआई श्रेणी के तहत फॉर्म भरने के लिए उम्मीदवारों के पास संबंधित ट्रेड में आईटीआई प्रमाणपत्र होना चाहिए। इसके अलावा दसवीं कक्षा उत्तीर्ण होना भी जरूरी है। उम्मीदवार योग्यता संबंधी जानकारी शॉर्ट नोटिफिकेशन में देख सकते हैं. स्राव होना-

वाईआईएल प्रशिक्षु भर्ती आधिकारिक अधिसूचना 2024 पीडीएफ डाउनलोड करें
इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 35 वर्ष होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित श्रेणियों को नियमानुसार छूट दी जाएगी. इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन मेरिट, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल जांच के जरिए किया जाएगा. आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को आधार कार्ड, 10वीं कक्षा की मार्कशीट, समकक्ष परीक्षा पास प्रमाणपत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, आईटीआई प्रमाणपत्र आदि दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। उम्मीदवार इन्हें अभी तैयार कर सकते हैं।
यंत्र इंडिया अपरेंटिस के लिए आवेदन प्रक्रिया अक्टूबर के आखिरी सप्ताह में शुरू होगी। उम्मीदवार आखिरी तारीख तक आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आवेदन से संबंधित नवीनतम अपडेट प्राप्त करने के लिए यंत्र इंडिया लिमिटेड की आधिकारिक वेबसाइट पर नियमित रूप से विजिट करते रहें।

Official PDF

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top