Indian Coast Guard में ड्राइवर, चौकीदार, माली, फायरमैन समेत कई पदों पर बम्पर भर्ती शुरू, 10वी 12वी पास ऑनलाइन आवेदन करें

Indian Coast Guard में ड्राइवर, चौकीदार, माली, फायरमैन समेत कई पदों पर बम्पर भर्ती शुरू, 10वी 12वी पास ऑनलाइन आवेदन करें

Indian Coast Guard Driver Chowkidar Vacancy 2024: सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए एक बड़ी अपडेट सामने आई है। Indian Coast Guard ने Group C के विभिन्न पदों पर नई भर्ती की घोषणा की है। जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, Group C के विभिन्न पदों जैसे ड्राइवर, फायरमैन, इलेक्ट्रिकल फिटर, मल्टी टास्किंग स्टाफ, MT फिटर और कई अन्य पदों पर वैकेंसी निकली हैं। इच्छुक उम्मीदवार इसमें ऑफलाइन फॉर्म भरकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की तिथि 14 सितंबर 2024 से शुरू हो गई है और आवेदन करने की अंतिम तिथि 28 अक्टूबर 2024 है। भर्ती के बारे में विस्तृत जानकारी पाने के लिए आप इस पोस्ट या लेख को अंत तक पढ़ सकते हैं। Indian Coast Guard Driver Chowkidar Vacancy 2024 Indian Coast Guard अधिसूचना PDF: मुख्यालय, भारतीय तटरक्षक क्षेत्र ने इस भर्ती की आधिकारिक अधिसूचना 14 सितंबर 2024 को ही PDF के रूप में जारी कर दी थी। अगर इच्छुक उम्मीदवार इसके विज्ञापन की PDF चाहते हैं तो वे इस पोस्ट के अंत में दिए गए महत्वपूर्ण लिंक का उपयोग कर सकते हैं। वहां नोटिस PDF का लिंक दिया गया है। शैक्षणिक योग्यता: इंडियन कोस्ट गार्ड की इस भर्ती में कोई भी आवेदन कर सकता है। जिनके पास 12वीं, डिप्लोमा, ग्रेजुएट या कोई भी एजुकेशन सर्टिफिकेट है, तो आप इसमें आवेदन कर सकते हैं। पद के अनुसार शैक्षणिक योग्यता की जानकारी पाने के लिए आप इसका नोटिफिकेशन पीडीएफ पढ़ सकते हैं।

Indian Coast Guard

आयु सीमा: इस वैकेंसी में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष तक रखी गई है और अगर अधिकतम आयु सीमा की बात करें तो कुछ पदों के लिए यह 27 वर्ष और कुछ पदों के लिए 30 वर्ष है। पद के अनुसार आयु सीमा की जानकारी पाने के लिए आप इसका नोटिफिकेशन पीडीएफ पढ़ सकते हैं। सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट मिलेगी।

आवेदन शुल्क: इंडियन कोस्ट गार्ड ने इन भारतीयों के लिए निशुल्क रखा है। आप चाहे किसी भी श्रेणी के उम्मीदवार हों, आपको आवेदन करने के लिए कोई पैसा नहीं देना होगा।

वेतन विवरण: जारी विज्ञापन के अनुसार, यदि आप इंडिया कोस्ट गार्ड के इन पदों में से किसी के लिए आवेदन करते हैं और चयनित होते हैं, तो आपकी वेतन सीमा ₹18,000 प्रति माह से लेकर ₹81,100 प्रति माह के बीच कहीं तय होगी। पद के अनुसार वेतन सीमा की जानकारी पाने के लिए आप इसका नोटिफिकेशन पीडीएफ पढ़ सकते हैं।

आइए अब जानते हैं कि किस पद के लिए कितनी रिक्तियां जारी की गई हैं। इंजन ड्राइवर 01 पद, लस्कर 01 पद, ड्राफ्ट्समैन 01 पद, फायरमैन/मैकेनिकल फायरमैन 01 पद, सिविलियन मोटर ट्रांसपोर्ट ड्राइवर (ऑर्डिनर ग्रेड) 01 पद, मल्टी टास्किंग स्टाफ (माली) 02 पद, मल्टी टास्किंग स्टाफ (चौकीदार) 01 पद, एमटी फिटर 01 पद, इलेक्ट्रिकल फिटर (कुशल) 01 पद, आईसीई फिटर (कुशल) 01 पद, अकुशल श्रमिक 01 पद।

आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन मोड के माध्यम से की जा रही है। आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड करके उसका प्रिंट आउट लेना होगा। उसके बाद आपको सभी खाली जगहों को ध्यान से भरना होगा और उसके साथ मांगे जा रहे सभी दस्तावेजों को संलग्न करके अंतिम तिथि से पहले अधिसूचना में बताए गए पते पर भेजना होगा। आपको नोटिस पीडीएफ पर पते का विवरण मिलेगा।

पता: कमांडर, तटरक्षक क्षेत्र (पूर्व), नेपियर ब्रिज के पास, फोर्ट सेंट जॉर्ज (पीओ), चेन्नई-600009

Official Link

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top