Peon Vacancy 2024-25 चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी (चपरासी) के 83 हजार पदों पर नई भर्ती, 10वीं पास करे आवेदन

Peon Vacancy 2024-25 चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी (चपरासी) के 83 हजार पदों पर नई भर्ती, 10वीं पास करे आवेदन

राजस्थान चपरासी वैकेंसी 2024: चतुर्थ श्रेणी क्लर्क (चपरासी) के पदों पर भर्ती का इंतजार कर रहे लाखों बेरोजगारों के लिए बड़ी खुशखबरी है। राजस्थान सरकार ने प्रदेश के लाखों बेरोजगार युवाओं को बड़ी सौगात दी है। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में चतुर्थ श्रेणी क्लर्क और ड्राइवर के पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता और चयन प्रक्रिया में बदलाव को मंजूरी दी गई।

राजस्थान चपरासी वैकेंसी 2024

राजस्थान चपरासी वैकेंसी 2024

कैबिनेट मीटिंग में चतुर्थ श्रेणी क्लर्क और ड्राइवर के पदों पर भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता पांचवीं और आठवीं से बढ़ाकर दसवीं कर दी गई है। इसके लिए कार्मिक विभाग ने गजट नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। पहले चपरासी और ड्राइवर के पदों पर भर्ती के लिए चयन साक्षात्कार के आधार पर होता था लेकिन अब राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा लिखित परीक्षा के आधार पर चयन किया जाएगा।

राजस्थान जनसंपर्क विभाग की अधिसूचना के अनुसार संसदीय कार्य मंत्री श्री जोगाराम पटेल ने बताया कि भर्तियों में पारदर्शिता एवं एकरूपता लाने के लिए चतुर्थ श्रेणी एवं समकक्ष पदों की सेवा के लिए शैक्षणिक योग्यता 5वीं एवं 8वीं कक्षा से बढ़ाकर 10वीं कक्षा करने तथा इनकी भर्ती साक्षात्कार के माध्यम से करने के स्थान पर राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा लिखित परीक्षा के माध्यम से करने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार चालक के पद पर भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता 8वीं कक्षा से बढ़ाकर 10वीं कक्षा करने तथा चालक का पदनाम बनाते समय विभिन्न सेवा नियमों में चालक के पदनामों में एकरूपता लाने का निर्णय लिया गया है। साथ ही चालक के पदों पर भर्ती भी राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा लिखित परीक्षा के माध्यम से की जाएगी। राजस्थान चतुर्थ श्रेणी लिपिक एवं चालक के पदों पर भर्ती राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा की जाएगी। दोनों भर्तियों के लिए शैक्षणिक योग्यता 10वीं कक्षा निर्धारित की गई है। इन भर्तियों के लिए अभ्यर्थियों का चयन अब लिखित परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा। इन भर्तियों से राजस्थान के बेरोजगार युवाओं को बड़ी राहत मिलेगी। राजस्थान के बेरोजगार युवा लंबे समय से इन भर्तियों की मांग कर रहे थे।

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने राजस्थान चतुर्थ श्रेणी क्लर्क और ड्राइवर के पदों के लिए लिखित परीक्षा के लिए RSMSSB परीक्षा अनुसूची 2024 में आरक्षण तिथि तय कर दी है। राजस्थान में दोनों भर्तियों के लिए लिखित परीक्षा 18 से 23 सितंबर 2025 तक आयोजित होने की संभावना है। इसके लिए बोर्ड अलग से अधिसूचना जारी कर सूचित करेगा।

वही कार्मिक विभाग ने राजस्थान चपरासी भर्ती 2024 के लिए संक्षिप्त पाठ्यक्रम भी जारी कर दिया है। विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार लिखित परीक्षा में हिंदी, अंग्रेजी, जीके और गणित विषयों से 200 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रश्नपत्र का स्तर राजस्थान बोर्ड कक्षा 10 के स्तर का होगा। पेपर पर वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे। जिसके लिए 2 घंटे का समय होगा।

राजस्थान कार्मिक चयन बोर्ड जल्द ही चतुर्थ श्रेणी चपरासी और ड्राइवर के पदों की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी करेगा। इन भर्तियों की अधिसूचना और आवेदन शुरू होने की तत्काल जानकारी के लिए आप हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़ सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top